Skin rash : आपकी त्वचा आपके स्वास्थ्य के बारे में क्या कहती है

Skin rash हमारे शरीर के द्रव्यमान का लगभग 15% हिस्सा त्वचा का होता है। यह मानव शरीर में सबसे बड़ा और सबसे अधिक दिखाई देने वाला अंग है। फिर भी त्वचा के कई कार्यों को अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है। यह एक सनस्क्रीन, कीटाणुओं से सुरक्षा, विटामिन डी का भंडार और हमारे शरीर के तापमान को मजबूती से नियंत्रित करने का एक साधन है।

Skin rash हमारे अंगों में सबसे अधिक दृश्यमान होने के कारण, त्वचा हमें शरीर के उन ऊतकों का दृश्य भी प्रदान करती है

जिनकी वह रक्षा करती है। इसलिए अपनी त्वचा के बारे में केवल सौंदर्य की दृष्टि से न सोचें – इसे अपने स्वास्थ्य के प्रतिबिंब के रूप में सोचें। आंत, रक्त, हार्मोन और यहां तक कि हृदय के विकार सबसे पहले त्वचा पर दाने के रूप में देखे जा सकते हैं।

एरीथेमा माइग्रेन

Erythema migrans
Erythema migrans

 

Skin rash त्वचा पर तेजी से फैलने की क्षमता के कारण नामित एक दाने, लाइम रोग की पहचान है, जो एक संभावित गंभीर जीवाणु संबंधी बीमारी है। यह दाने एक क्लासिक लक्ष्य पैटर्न बनाता है, जैसे डार्टबोर्ड पर बुल्सआई। काटे जाने के बाद कुछ हफ्तों तक सतर्क रहें ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यह दाने दिखाई न दें – खासकर यदि आपने एक लाल गांठ देखी है जो पहले नहीं थी या यदि आपको अपनी त्वचा से एक टिक को हटाना पड़ा हो। आपको लाइम रोग के अन्य संबंधित लक्षणों पर भी नज़र रखनी चाहिए – जैसे तापमान में उतार-चढ़ाव, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द और सिरदर्द। इस स्थिति का इलाज एंटीबायोटिक दवाओं से किया जाता है, जो क्रोनिक थकान के लक्षणों सहित दीर्घकालिक जटिलताओं को रोक सकता है।

पुरपुरा

Purpura 
Purpura

Skin rash कुछ चकत्तों को रंगीन नाम दिया जाता है – पुरपुरा ऐसा ही एक उदाहरण है। इस दाने का नाम एक मोलस्क से लिया गया है जिसका उपयोग बैंगनी रंग बनाने के लिए किया जाता था। पुरपुरा छोटे बैंगनी या लाल बिंदुओं के दाने को संदर्भित करता है। इसका कारण त्वचा की गहरी परत (डर्मिस) में रक्त का जमा होना है। जब इसे उंगली से दबाया जाता है – या इससे भी बेहतर, कांच के किनारे से – तो यह उड़ने से इंकार कर देता है। पुरपुरा या तो त्वचा को पोषण देने वाली छोटी रक्त वाहिकाओं की दीवारों या उनके भीतर के रक्त में किसी समस्या का संकेत देता है। यह प्लेटलेट्स की कमी के कारण हो सकता है, कोशिका के छोटे टुकड़े जो रक्त को जमने देते हैं – शायद अस्थि मज्जा की विफलता से, या एक ऑटोइम्यून स्थिति से जहां शरीर खुद ही सक्रिय हो जाता है और अपनी ही कोशिकाओं पर हमला करता है। सबसे ख़राब स्थिति में, पुरपुरा जीवन-घातक स्थिति सेप्टीसीमिया का संकेत दे सकता है, जहां एक संक्रमण रक्तप्रवाह में फैल गया है – शायद फेफड़ों, गुर्दे या यहां तक ​​कि त्वचा से भी।

त्वचा की मकड़ियाँ

black soft
black soft

Skin rash त्वचा पर चकत्ते भी पहचानने योग्य आकार ले सकते हैं। स्पाइडर नेवी त्वचा की धमनियों (छोटी धमनियां जो त्वचा को रक्त की आपूर्ति करती हैं) के भीतर एक समस्या का प्रतिनिधित्व करती हैं। शरीर की सतह से गर्मी के नुकसान को नियंत्रित करने के लिए धमनियां खुलती और बंद होती हैं। लेकिन कभी-कभी वे खुले में फंस सकते हैं – और मकड़ी जैसा पैटर्न दिखाई देगा।यह मकड़ी जैसा दाने धमनियों में समस्या का संकेत देता है।खुली धमनी मकड़ी का शरीर है, और सभी दिशाओं में फैली हुई उससे भी छोटी केशिकाएं धागेदार पैर हैं। शरीर को उंगलियों के नीचे कुचलें और पूरी चीज़ गायब हो जाए, क्योंकि आपका स्पर्श अस्थायी रूप से रक्त प्रवाह को रोक देता है।

Skin rash यह अक्सर, ये सौम्य होते हैं और किसी विशिष्ट स्थिति से जुड़े नहीं होते हैं – खासकर यदि आपके पास केवल एक या दो हैं। हालाँकि, तीन से अधिक हार्मोन एस्ट्रोजन के उच्च परिसंचरण स्तर का सुझाव देते हैं, जो अक्सर यकृत रोग के कारण या गर्भावस्था में देखे गए हार्मोनल परिवर्तनों के कारण होता है। अंतर्निहित कारण का इलाज करें, और मकड़ियाँ अक्सर समय के साथ गायब हो जाती हैं – हालाँकि वे बनी रह सकती हैं या बाद में फिर से प्रकट हो सकती हैं।

काला कोमल

black soft
black soft

Skin rash आपकी त्वचा की परतों में परिवर्तन (आमतौर पर बगल या गर्दन के आसपास) – खासकर अगर यह छूने पर गाढ़ा और मखमली हो जाता है – एक ऐसी स्थिति का संकेत दे सकता है जिसे एकैन्थोसिस नाइग्रिकन्स के रूप में जाना जाता है। यह “काली मखमली” त्वचा की उपस्थिति आमतौर पर गहरे रंग की त्वचा में देखी जाती है। आमतौर पर, यह स्थिति चयापचय के विकारों से जुड़ी होती है – अर्थात् टाइप 2 मधुमेह और पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम। यदि इनमें से किसी भी स्थिति का सफलतापूर्वक इलाज किया जाता है, तो दाने हल्के हो सकते हैं। दुर्लभ मामलों में, यह पेट के कैंसर का संकेत भी हो सकता है, जिस पर चयापचय रोग (मोटापा और उच्च रक्तचाप) के कुछ या कोई भी प्रमुख लक्षण न होने वाले रोगियों में विचार किया जाना चाहिए।

तितली चकत्ते

butterfly-rash

 

Skin rash हृदय के माध्यम से रक्त की यात्रा को सही ढंग से निर्देशित करने और बैकफ्लो को रोकने में कार्डियक वाल्व की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। हृदय के बायीं ओर के कक्षों के बीच का वाल्व (माइट्रल वाल्व – इसे बिशप की टोपी या मिटर के समान होने के कारण कहा जाता है) कभी-कभी संकुचित हो सकता है, जिससे हृदय की कार्यप्रणाली ख़राब हो सकती है। शरीर की प्राकृतिक प्रतिक्रिया मुख्य रक्त की मात्रा को संरक्षित करना, त्वचा की ओर प्रवाह को बंद करना है। शुद्ध प्रभाव से बैंगनी-लाल दाने उत्पन्न हो सकते हैं, जो गालों और नाक के पुल तक ऊंचे होते हैं, तितली के फैले हुए पंखों की तरह। हम इसे माइट्रल फेशियल कहते हैं, जो हृदय और बड़ी वाहिकाओं को हुए नुकसान की सीमा के आधार पर उपचार के बावजूद भी बना रह सकता है।अपनी त्वचा पर ध्यान देना ज़रूरी है। यह आपसे लगातार बात कर रहा है, और इसकी बनावट, रंग में कोई भी बदलाव या यदि नए निशान या पैटर्न दिखाई देते हैं, तो यह संकेत हो सकता है कि सतह के नीचे कुछ चल रहा है।

Oranges After Meals : आयुर्वेद भोजन के बाद संतरा न खाने की सलाह देता है

 

Related Posts

गर्मियों में पैरों से आती है Smell, ट्राई करें ये 5 Tips, बदबू से मिलेगा छुटकारा

Tips to reduce foot Odour: अक्सर जूते-मोजे पहनने के बाद पैरों से बदबू आनी लगती है। ऐसे में इस दुर्गंध की वजह से कई बार हमें शर्मिंदगी उठानी पड़ती है। …

Read more

Mental health सही रखने के लिए छात्रों के लिए 10 सुझाव

Mental health छात्र जीवन चुनौतियों से भरा होता है। अध्ययन, परीक्षा, सामाजिक दबाव, और अन्य कारक मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। इसलिए, छात्रों के लिए मानसिक स्वास्थ्य …

Read more

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *