Pakistan : बलूच में आम चुनाव से पहले राजनीतिक पार्टी के कार्यालयों पर हमलें

Pakistan रिपोर्ट के अनुसार, कई बलूच ‘स्वतंत्रता-समर्थक’ समूहों के गठबंधन, बलूच राज आजोई संगर (बीआरएएस) ने बलूचिस्तान के विभिन्न हिस्सों में राजनीतिक पार्टी कार्यालयों और कर्मियों पर 14 हमलों की जिम्मेदारी ली है। बलूच राज आजोई संगर (बीआरएएस) ने राजनीतिक पार्टी कार्यालयों पर हमला करते हुए तर्क दिया कि बलूचिस्तान के लोगों ने पाकिस्तानी चुनावों का बहिष्कार किया है, और संगठन उन्हें तब तक निशाना बनाना जारी रखेगा जब तक वे अपनी राजनीतिक गतिविधियां बंद नहीं कर देते।

  • शिविर पर ग्रेनेड लांचर का उपयोग करके हमला
  • चुनाव कार्यालय को निशाना बनाया
  • पाकिस्तानी बलों की सुरक्षा चौकी

सुरक्षा बलों के मेस हॉल को निशाना बनाया

Pakistan बीआरएएस प्रवक्ता ने कहा कि ‘सरमाचारों’ (स्वतंत्रता सेनानियों) ने रात 8 बजे मंगुचर में जमीयत-उलेमा-ए-इस्लाम फजल (जेयूआई-एफ) कार्यालयों को निशाना बनाया। उन्होंने कहा, इसके अलावा, उसी जिले में एक अन्य हमले में, उन्होंने पाकिस्तानी सुरक्षा बलों के मेस हॉल को निशाना बनाया, जिससे ‘दुश्मन’ हताहत हुए और नुकसान हुआ। केच में, ‘सरमाचरों’ ने ताजबन क्षेत्र में पाकिस्तानी बलों की एक सुरक्षा चौकी को निशाना बनाया और कम से कम दो सैनिकों को मार डाला, जबकि कई अन्य घायल हो गए।

Pakistanशिविर पर ग्रेनेड लांचर का उपयोग करके हमला

Pakistan इसके अलावा, उन्होंने कोलवाह क्षेत्र में एक अन्य सुरक्षा चौकी को भी निशाना बनाया, जिससे “दुश्मन” को भारी नुकसान हुआ। रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने होशाप में पाकिस्तानी बलों के एक शिविर पर ग्रेनेड लांचर का उपयोग करके हमला किया, जिसमें उसका एक महत्वपूर्ण हिस्सा नष्ट हो गया। इस बीच, उन्होंने चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) मार्ग पर स्थित पाकिस्तानी बलों की एक सुरक्षा चौकी को भी निशाना बनाया। बीआरएएस ने इस बात पर प्रकाश डाला कि क्वेटा में, उसके लड़ाकों ने पूर्वी बाईपास पर मैगसी स्टॉप पर एक तथाकथित चुनाव कार्यालय को हथगोले से निशाना बनाया।

चुनाव कार्यालय को निशाना बनाया

Pakistan इसी तरह के हमले में, उन्होंने शाम को उसी क्षेत्र में एक अन्य चुनाव कार्यालय को निशाना बनाया। उन्होंने आगे कहा कि बीआरएएस सेनानियों ने पूर्व “कठपुतली” गृह मंत्री और मुस्लिम लीग एन के उम्मीदवार शोएब नोशेरवानी के आवास पर ग्रेनेड हमला किया, उन्होंने कहा कि उनके आवास का उपयोग उनके अस्थायी चुनाव कार्यालय के रूप में किया जा रहा था। उन्होंने कहा कि नोशेरवानी ने नवाब अकबर बुगती की हत्या के समय बलूचिस्तान सरकार में गृह मंत्री के रूप में कार्य किया था और तब से, वह बलूचिस्तान के ‘उत्पीड़न और कब्जे’ को आगे बढ़ाने के लिए तथाकथित चुनावों का हिस्सा रहे हैं।

पाकिस्तानी बलों की सुरक्षा चौकी

कलात में, ‘सरमाचरों’ ने मुगलजई क्षेत्र में पीपीपी चुनाव कार्यालय पर हमला किया। इसके अलावा, मशके में, बीआरएएस ने पाकिस्तानी सुरक्षा बलों के एक शिविर पर हमला किया, जिससे ‘दुश्मन’ को भौतिक क्षति हुई और मौतें हुईं। रिपोर्ट के अनुसार, मशके के ओगार क्षेत्र में एक अन्य हमले में, उन्होंने पाकिस्तानी सेना को गंभीर नुकसान पहुंचाया। पंजगूर के किलकोर में ‘सरमाचारों’ ने जल आपूर्ति टैंक के आसपास स्थित पाकिस्तानी बलों की सुरक्षा चौकी को निशाना बनाया।

तथाकथित आम चुनावों को स्वीकार नहीं करते

Pakistan बीआरएएस प्रवक्ता ने इस बात पर जोर दिया कि समूह ने स्पष्ट रूप से कहा है कि वे पाकिस्तानी राज्य द्वारा बलूचिस्तान पर थोपे गए तथाकथित आम चुनावों को स्वीकार नहीं करते हैं। उन्होंने कहा कि ये चुनाव बलूचिस्तान के ‘कब्जे’ को और मजबूत करने का एक और उपकरण है, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि, पाकिस्तानी राज्य की अन्य सभी प्रचार रणनीति की तरह, वह बलूचिस्तान के लोगों की मदद से इस रणनीति को विफल कर देगा।

हमले जारी रखने का वादा

रिपोर्ट के अनुसार, प्रवक्ता ने यह भी स्पष्ट किया कि उसके लड़ाके ऐसे हमलों के दौरान आम जनता को होने वाले किसी भी नुकसान से बचने या कम करने की कोशिश करते हैं। समूह ने आम जनता से अपने घरों में सुरक्षित रहने और चुनावी रैलियों या कार्यालयों में जाने से बचने की अपील की। इसके अलावा, उन्होंने आगामी आम चुनावों से पहले ऐसे हमले जारी रखने का वादा किया।

 

Deepak kumar

Related Posts

Moon lander चंद्रमा पर इतिहास रचने को तैयार, ओडिसी सफलतापूर्वक लॉन्च

नासा (NASA) की मदद से गुरुवार को अमेरिकी कंपनी इंटुएटिव मशीन्स ने मून लैंडर ओडिसी को लॉन्च करने में सफलता हासिल की है। इसका नाम कवि होमर के हीरो के …

Read more

Nawaz Sharif : “निर्दलीय उम्मीदवारों का समर्थन लेकर बहुमत हासिल करेंगे”

Nawaz Sharif पाकिस्तान चुनाव में जीत को लेकर सभी अपने-अपने दावें कर रहे हैं। इस बीच पूर्व पीएम और पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन) के नेता नवाज शरीफ ने कहा कि …

Read more

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *