Oranges After Meals : आयुर्वेद भोजन के बाद संतरा न खाने की सलाह देता है

Oranges After Meals एसिडिटी और सीने में जलन: संतरा एक खट्टा फल है, जो पाचन तंत्र में अम्लता को बढ़ा सकता है। भोजन के बाद संतरा खाने से यह अम्लता और बढ़ जाती है, जिससे एसिडिटी और सीने में जलन की समस्या हो सकती है।

गैस और कब्ज: संतरा में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। भोजन के बाद संतरा खाने से पाचन तंत्र में फाइबर का अधिक सेवन होता है, जिससे गैस और कब्ज की समस्या हो सकती है।

दस्त: संतरा में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है। भोजन के बाद संतरा खाने से शरीर में विटामिन सी की मात्रा अचानक से बढ़ जाती है, जिससे दस्त की समस्या हो सकती है।

त्वचा की समस्याएं: आयुर्वेद के अनुसार, संतरा और दूध को एक साथ खाने से त्वचा की समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि मुंहासे, दाद, और खुजली।

Oranges After Meals इसलिए, आयुर्वेद भोजन के बाद संतरा न खाने की सलाह देता है। संतरा खाने का सबसे अच्छा समय नाश्ते या दोपहर के भोजन से पहले होता है। भोजन के बाद संतरा खाने से कम से कम 1 घंटे का अंतर होना चाहिए।

Oranges After Meals इसके अलावा, आयुर्वेद संतरे को दूध के साथ भी नहीं खाने की सलाह देता है। दूध और संतरे को एक साथ खाने से शरीर में अम्लता बढ़ सकती है, जिससे कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

Related Posts

गर्मियों में पैरों से आती है Smell, ट्राई करें ये 5 Tips, बदबू से मिलेगा छुटकारा

Tips to reduce foot Odour: अक्सर जूते-मोजे पहनने के बाद पैरों से बदबू आनी लगती है। ऐसे में इस दुर्गंध की वजह से कई बार हमें शर्मिंदगी उठानी पड़ती है। …

Read more

Skin rash : आपकी त्वचा आपके स्वास्थ्य के बारे में क्या कहती है

Skin rash हमारे शरीर के द्रव्यमान का लगभग 15% हिस्सा त्वचा का होता है। यह मानव शरीर में सबसे बड़ा और सबसे अधिक दिखाई देने वाला अंग है। फिर भी …

Read more

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *