BAPS Hindu Temple: इस मुस्लिम देश में बन रहा पहला हिंदू मंदिर

BAPS Hindu Temple संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में पहला हिंदू मंदिर बनकर तैयार हो रहा है। यह मंदिर अबू धाबी में स्थित है और इसका नाम BAPS Hindu Temple है। मंदिर का निर्माण राजस्थान के गुलाबी बलुआ पत्थर से किया गया है। यह मंदिर 5.4 हेक्टेयर भूमि पर फैला हुआ है और इसका निर्माण पारंपरिक हिंदू वास्तुकला शैली में किया गया है। मंदिर में भगवान स्वामीनारायण, भगवान शिव, भगवान गणेश और अन्य देवी-देवताओं की मूर्तियां स्थापित हैं।

उद्घाटन 14 फरवरी 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे

BAPS Hindu Temple मंदिर का उद्घाटन 14 फरवरी 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। इस अवसर पर UAE के कई गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद रहेंगे।यह मंदिर UAE में रहने वाले हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल होगा। यह मंदिर UAE और भारत के बीच सांस्कृतिक संबंधों को भी मजबूत करेगा।

बलुआ पत्थर उत्तरी राजस्थान से अबू धाबी ले जाया गया

BAPS Hindu Temple मंदिर के लिए बड़ी संख्या में गुलाबी बलुआ पत्थर उत्तरी राजस्थान से अबू धाबी ले जाया गया था। राजस्थान के कारीगर सोम सिंह ने कहा कि 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने वाले तापमान के लिए इन पत्थरों का चयन किया गया। मंदिर के निर्माण में इतालवी संगमरमर का भी उपयोग किया गया है। मंदिर के अधिकारियों के अनुसार, आंतरिक भाग के निर्माण में 40,000 क्यूबिक फीट संगमरमर का उपयोग किया गया है। मंदिर के निर्माण प्रबंधक मधुसूदन पटेल ने कहा कि निर्माण के दौरान हमारी यात्रा नवाचार और चुनौतियों पर काबू पाने का मिश्रण रही है। उन्होंने कहा कि हमने गर्मी प्रतिरोधी नैनो टाइल्स और भारी ग्लास पैनलों का उपयोग किया है। साइट पर खरीद और रसद की देखरेख करने वाले विशाल ब्रह्मभट्ट ने कहा कि मंदिर के निर्माण के लिए 700 से अधिक कंटेनरों में दो लाख क्यूबिक फीट से अधिक पवित्र पत्थर ले जाया गया है।

Related Posts

चाऊमीन के शौकीनों के लिए आई बुरी खबर, नूडल्स के बीच दिखाई दिए कीड़े

Viral Chowmein Video : सोशल मीडिया पर आए दिन बहुत से वीडियो वायरल होते हैं। इन वीडियो में कभी कोई डांस करता हुआ दिखाई देता है तो कोई लड़ाई-झगड़ा करता …

Read more

नितिन अग्रवाल : दिल्ली में ‘इंडिया’ गठबंधन की रैली भ्रष्टाचारियों को बचाने के लिए थी

उत्तर प्रदेश के आबकारी मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता नितिन अग्रवाल ने दिल्ली के रामलीला मैदान में आयोजित विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन की रैली पर निशाना साधते हुए …

Read more

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *