Looks From Space Ram Mandir : अंतरिक्ष से ऐसा दिखता है अयोध्या राम मंदिर

Looks From Space Ram Mandir अयोध्या में राम मंदिर के भव्य प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने अंतरिक्ष से हमारे अपने स्वदेशी उपग्रह द्वारा कैप्चर किए गए भव्य मंदिर के पहले दृश्य साझा किए हैं। इसरो के प्राथमिक केंद्रों में से एक, नेशनल रिमोट सेंसिंग सेंटर (NRSC) द्वारा साझा की गई तस्वीरों में, निर्माणाधीन राम मंदिर को बड़े दृश्य के साथ देखा जा सकता है। निर्माणाधीन मंदिर की तस्वीरें 16 दिसंबर को ली गई थीं। एनआरएससी ने कहा, 2023, इसरो के आईआरएस कार्टोसैट उपग्रह द्वारा, अभिषेक समारोह से लगभग एक महीने पहले।

Ayodhya

2.7 एकड़ के राम मंदिर स्थल के अलावा, छवियों में अयोध्या के प्रसिद्ध दशरथ महल और सरयू नदी के साथ-साथ शहर में नव पुनर्निर्मित रेलवे स्टेशन भी दिखाया गया है।

isro
isro

साइट की हालिया तस्वीरें नहीं ली जा सकीं क्योंकि उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में घने कोहरे के कारण स्पष्ट दृश्य बाधित हो गया।

isro
isro

Looks From Space Ram Mandir भव्य मंदिर का निर्माण तीन साल पहले शुरू हुआ था. इसका पहला चरण पूरा होने वाला है और भूतल और ‘गर्भगृह’ (गर्भगृह) सोमवार, 22 जनवरी को उद्घाटन के लिए तैयार हैं। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी “प्राण प्रतिष्ठा” या राम लला के अभिषेक समारोह की अध्यक्षता करेंगे।

जैसा कि देश कल राम लला का स्वागत करने के लिए तैयार है, सीएसआईआर-सेंट्रल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट (CBRI) के वैज्ञानिकों ने लेंस और दर्पण की एक परिष्कृत व्यवस्था तैयार की है, जो सूर्य की किरण को अयोध्या में राम मंदिर के सबसे भीतरी गर्भगृह में निर्देशित करेगी। इसे ठीक रामलला के माथे पर “सूर्य तिलक” के रूप में अभिसिंचित किया जाता है।

दोपहर से लगभग छह मिनट तक सूर्य के प्रकाश को मूर्ति के माथे पर केंद्रित करने के लिए “सूर्य तिलक” प्रणाली का आयोजन किया जाता है। विशेष रूप से, “सूर्य तिलक” को एस के पाणिग्रही के नेतृत्व में वैज्ञानिकों की एक टीम द्वारा डिजाइन किया गया था। सीबीआरआई के वरिष्ठ वैज्ञानिक देबदत्त घोष ने कहा कि भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान ने खगोलीय अवलोकनों के आधार पर इनपुट दिए और “सूर्य तिलक” के लिए यांत्रिक और संरचनात्मक डिजाइन में भी योगदान दिया।

व्यवस्था का विवरण देते हुए, सीबीआरआई के मुख्य वैज्ञानिक आर धर्मराजू ने कहा, “इसे प्राप्त करने के लिए, मंदिर की तीसरी मंजिल पर एक ऑप्टिकल लेंस लगाया जाएगा जो पाइप में रखे रिफ्लेक्टर की एक श्रृंखला के माध्यम से किरण को भूतल तक पहुंचाएगा।

Rakesh kumar

Related Posts

चाऊमीन के शौकीनों के लिए आई बुरी खबर, नूडल्स के बीच दिखाई दिए कीड़े

Viral Chowmein Video : सोशल मीडिया पर आए दिन बहुत से वीडियो वायरल होते हैं। इन वीडियो में कभी कोई डांस करता हुआ दिखाई देता है तो कोई लड़ाई-झगड़ा करता …

Read more

नितिन अग्रवाल : दिल्ली में ‘इंडिया’ गठबंधन की रैली भ्रष्टाचारियों को बचाने के लिए थी

उत्तर प्रदेश के आबकारी मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता नितिन अग्रवाल ने दिल्ली के रामलीला मैदान में आयोजित विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन की रैली पर निशाना साधते हुए …

Read more

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *